चेहरे पर दिखने वाले ये 4 लक्षण हो सकते हैं गंभीर रोग का इशारा

चेहरे पर दिखने वाले ये 4 लक्षण हो सकते हैं गंभीर रोग का इशारा

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई ऐसे रोग होते हैं जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं, लेकिन वही आगे जाकर हमारे लिए कई बड़ी समस्याओं को खड़ा कर देते हैं। ऐसे में हमें तुंरत डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए। लेकिन अक्सर हमें पता भी नहीं होता है कि ये समस्या आगे गंभीर रोग पैदा कर देगा। ऐसी स्थिति में आज हम उन्ही छोटी-छोटी समस्याओं के बारे बताएंगे जिससे अगर आपको भी अपने शरीर पर दिखाई दें तो तुंरत डॉक्टर को दिखाकर दवा लें।

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

रूखे और फटे होठ

फटे और रूखे होठों की समस्या समय समय पर लगभग हर व्यक्ति को होती रहती है, खासकर सर्दियों के मौसम में। यह सच है कि बाम और लिक्विड प्रॉडक्ट्स उनकी रक्षा करने और उन्हें नम रखने में मदद करते हैं। लेकिन कई बार रूखे होंठ स्वास्थ्य समस्या की ओर भी संकेत करते हैं। जैसे कि डिहाइड्रेशयानि कि जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो निर्जलीकरण की समस्या हो जाती है।

काले तिल

त्वचा पर काले और अक्सर गोलाकार के ये धब्बे गहरे रंग के हाते हैं। वैसे तो मोल्स यानि कि तिल किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन डॉक्टर्स कहते हैं कि समय समय पर स्किन स्पेशलिस्ट की मदद से इनकी जांच होनी चाहिए। त्वचा की जांच से कैंसर फैलने से पहले ही आपको मदद मिल सकती है। जानें कुछ जरूरी बातें

ऐसमेट्रिकल: क्या हर एंगल से मोल की शेप अलग है?

बॉर्डर: क्या ये नुकीला है?

रंग: क्या यह असमान है?

व्यास: क्या यह मटर के दाने से बड़ा है?

विकसित करना: क्या यह पिछले कुछ हफ्तों में बदल गया है?

यदि आपने अपने मोल में इनमें से कोई भी परिवर्तन देखा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी जांच कराएं।

आईलिड पर पीले धब्बे होना

आपकी ऊपरी और निचली पलकों पर और उसके आसपास ये उभरे हुए पीले रंग के धक्कों को जैंथेलास्मेटा कहते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल से बने होते हैं। वैसे तो ये किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और एक समय के बाद अपने आप ही छड़ जाते हैं। लेकिन वे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको हृदय रोग होने या दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना है, इसलिए इनकी अनदेखी करने के बजाय समय रहते किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीली आंखें और स्किन

पीली आंखें और स्किन पीलिया का साफ संकेत होती हैं। यह तब होता है जब आपके शरीर में अपशिष्ट उत्पाद बहुत अधिक होते हैं और जब आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ना शुरू करता है। 38 सप्ताह से पहले पैदा हुए शिशुओं में यह आम समस्या होती है और आमतौर पर हानिरहित होती है। ऐसे बच्चों का लीवर सामान्य बच्चों की तुलना में कमजोर होता है लेकिन फिर भी नवजात पीलिया से उभर जाते हैं। जबकि बड़े और बुजुर्गों में पीलिया वायरल संक्रमण हेपेटाइटिस और मोनोन्यूक्लिओसिस की तरह एक गंभीर बीमारी साबित हो सकती है। जो आपके लीवर, पित्ताशय की थैली और अग्न्याशय को प्रभावित कर सकती है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क पर इलाज शुरू करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में जरुर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां, रहेंगे तरोताजा और हेल्दी

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।